डायबिटीज से लेकर वजन संतुलित करने में सहायक हैं इस साधारण सी लता के बीज

डायबिटीज से लेकर वजन संतुलित करने में सहायक हैं इस साधारण सी लता के बीज

सेहतराग टीम

आज कल मानसिक बीमारी काफी तेजी से फैल रही है। क्योंकि अधिकतर लोग तनाव में रहते हैं। ऐसे में लोगों की याद्दाश्त कमजोर हो जा रही है। लोगों को ज्यादा देर तक की चीजें याद नहीं रहती हैं। ऐसी स्थिति में एक्सपर्ट लोगों को ज्यादा से ज्यादा आयुर्वेद की चीजें इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। उन्हीं में कौंच नामक एक लता भी है जिसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। आयुर्वेद में इसके पूरे पेड़ का इस्तेमाल किसी ना किसी चीजों के लिए किया जाता है।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

कौंच मुख्य रूप से इस्तेमाल वजन बढ़ाने और यूरिन की समस्या से निजात पाने के लिए किया जाता है। साथ ही कौंच के बीज के कई अन्य फायदे भी हैं। इसके बीज के सेवन से न केवल वजन बढ़ता है, बल्कि कई अन्य रोगों में यह लाभकारी हैं। विशेषज्ञों की मानें तो इसके सेवन से दिमाग तेज होता है और एकाग्रता में सुधार होता है। ऐसे में अगर आप तेज दिमाग पाना चाहते हैं, तो कौंच के बीज का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

एक शोध के अनुसार, कौंच के बीज के सेवन से दिमाग तेज होता है। साथ ही इससे सीखने की शक्ति भी बढ़ती है। हालांकि, यह शोध चूहों पर किया गया है। इससे स्पष्ट है कि कौंच का बीज दिमाग के लिए लाभकारी होता है। एक अन्य शोध से पता चला है कि कौंच के बीज में एंटीडिप्रेसेंट के गुण पाए जाते हैं। इससे भूलने की बीमारी दूर होती है। आधुनिक समय में लोगों को भूलने की अधिक बीमारी है। लोग बात करते-करते कहीं खो जाते हैं। साथ ही रोजाना यूज़ के सामानों के बारे में भी भूल जाते हैं कि सामान कहां पर रखी हैं। इसके लिए रोजाना सुबह के नाश्ते में एक गिलास दूध में एक चम्मच कौंच के बीज का पाउडर मिलाकर सेवन करें।

मधुमेह में भी है फायदेमंद

शोध में यह भी खुलासा हुआ है कि कौंच के बीज के सेवन से मधुमेह रोग में आराम मिलता है। इससे ब्लड शुगर लेवल में सुधार होता है। इसके लिए डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को कौंच के बीज का सेवन करने की सलाह देते हैं। साथ ही इसके सेवन से वजन बढ़ाने में सहायक होता है।  कौंच के बीज में एल-डोपा तत्व पाया जाता है, जो वजन बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज रोगी ये 5 गलतियां सुधार लें, शुगर हमेशा कंट्रोल रहेगी

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।